Homeउत्तराखंडजेलों में बंदियों से अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही बात कर...

जेलों में बंदियों से अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही बात कर पाएंगे परिजन

जेलों में बंदियों से अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही बात कर पाएंगे परिजन
April 18, 2020

देहरादून:उत्तराखंड की जेलों में बंद कैदियों को कोरोना महामारी की चपेट से बचाने के लिए सरकार ने उनकी संख्या कम करने के लिए उन्हें पैरोल पर रिहा करने के कदम उठाए हैं. साथ ही सरकार ने एक नया आदेश जारी किया है इसके तहत कैदियों से मुलाकात करने वाले उनके परिजनों और मुलाकात करने वालों को अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जेल में बंदियों से बात करनी होगी.

कोरोना महामारी के चलते वर्तमान में देश में जो हालात बने हुए हैं ऐसे में सरकार हर क्षेत्र की तरफ ध्यान दे रही है. जेल में बंदियों से मुलाकात करने वाले लोगों की संख्या हर दिन रहती है. ऐसे में कोरोना संक्रमण को लेकर कोई भी रिस्क नहीं लिया जा सकता है. इसी के चलते उत्तराखंड की जेलों में बंद कैदियों के परिजनों और मुलाकात करने वालों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है.

इसके तहत मुलाकात करने वालों को ई प्रिजन पोर्टल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा. इसके बाद आने वाले options में मुलाकात पर क्लिक करें. इसके बाद मिलने वाले को अपना और बंदी का विवरण भरना होगा. इसके बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर टिक करने के बाद सबमिट करना होगा फिर मोबाइल या ईमेल पर ओटीपी आएगा. अगली स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करना होगा. इसके बाद स्क्रीन पर पंजीकरण का विवरण और मुलाकात का दिनांक और समय मिल जाएगा. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन प्राप्त होने पर संबंधित की e मुलाकात संबंधित बंदी से निर्धारित समय अनुसार एवं दिनांक पर कराई जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments