Homeदेशभारत सरकार : आसानी से अपडेट करें आधार कार्ड

भारत सरकार : आसानी से अपडेट करें आधार कार्ड

भारतीय नागरिकों के लिए इस समय आधार कार्ड सबसे अहम डॉक्यूमेंट है। गैस सिलिंडर बुक करने से बैंक में अकाउंट खुलवाने तक हमें आधार की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आधार कार्ड में एक भी जानकारी गलत हो जाए तो बड़ी दिक्कत हो सकती है। आपको बता दें कि अगर आपके आधार कार्ड पर एड्रैस आदि अपडेट करना हो तो अब आप कॉमन सर्विस सेंटर् पर जाकर भी आधार अपडेट करा सकते हैं।
20 हजार कॉमन सर्विस सेंटर्स को मिली मंज़ूरी
UIDAI ने करीब 20 हजार कॉमन​ सर्विस सेंटर्स को आधार अपडेट करने की मंज़ूरी दी है। इन सभी सेंटर्स पर आधार अपडेट का सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा, UIDAI ने यह भी बताया है कि CSC पर डेमोग्राफिक डाटा भी अपडेट कराया जा सकता है। यानि, यहाँ आधार अपडेट के लिए आधार होल्डर की पहचान उंगलियों के निशान और आँख की पुतली से की जाएगी।घर का पता भी करा सकेंगे अपडेट
अपने आधार का एड्रैस भी आप यहाँ बदलवा सकेंगे और साथ ही किसी बच्चे का बायोमेट्रिक विवरण भी यहाँ अपडेट करा पाएंगे। UIDAI का कहना है कि जून के आखिर तक लोग इस सिस्टम का फायदा ले पाएंगे। अभी इस पर काम चल रहा है। देश भर में 2.74 लाख से अधिक सेंटर काम कर रहे हैं और इन सभी का फोकस देश के ग्रामीण इलाकों पर है।
CSC के अलावा कहां करा सकते हैं आधार अपडेट?
CSC के अलावा, बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में UIDAI के मान्यता प्राप्त सेंटर्स पर आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments