Homeउत्तराखंडबदरीनाथ कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरूः सादे समारोह में हुआ

बदरीनाथ कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरूः सादे समारोह में हुआ

कोरोना संक्रमण को देखते हुए जोशीमठ नृसिंह मंदिर परिसर में सादे समारोह में तिमुंडया उत्सव को आयोजन कि या गया। इस दौरान मंदिर में सुबह भगवान नृसिंह की पूजा अर्चना के बाद मंदिर परिसर में नव दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना की गई। जिसके बाद शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए परंपराओं का निर्वहन कर पूजाएं संम्पन्न करवाई गई।

नृसिंह मंदिर जोशीमठ में शनिवार को प्रशासनिक आदेशों का पालन करते हुए सादे समारोह में तिमुंडया उत्सव का आयोजन किया गया। इस दौरान जहां तिमुंडया के पुजारियों की ओर से विशेष पूजाएं लगाई गई, वहीं परंपराओं का निर्वहन करते हुए तिमुंडया वीर को नारियल और चावल का भोग लगाया गया। इस दौरान तिमुंडया वीर ने अपने पश्वा (अवतारी पुरुष) भरत सिंह पर अवतरित होकर भक्तों आशीर्वाद दिया। भक्तों ने वीर से देश और दुनिया की रक्षा की मनौतियां मांगी। देव पूजाई समिति के अध्यक्ष भुवन चंद्र उनियाल ने बताया ही की बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने से पूर्व नृसिंह मंदिर में दशकों से तिमुंडया उत्सव का आयोजन भव्य रुप में किया जाता रहा है।

यहां प्रतिवर्ष आयोजन में 15 हजार से अधिक लोग हिस्सा लेते थे। लेकिन कोरोना महामारी के संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष आयोजन को सादे समारोह के साथ परंपरा निवर्हन कर आयोजित किया गया है। आगामी वर्षों में आयोजन को भव्य रुप में आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर सनी कुमार ठाकुर, धारी अध्यक्ष भागवत पंवार, सोहन बैजवाणी, प्रदीप पंवार, विजय डिमरी आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments