Homeउत्तराखंडउत्तरांचल दैवीय आपदा पीड़ित समिति के केंद्रीय कार्यकारणी घोषित

उत्तरांचल दैवीय आपदा पीड़ित समिति के केंद्रीय कार्यकारणी घोषित

देहरादून,। उत्तराखंड दैवीय आपदा पीड़ित सहायता समिति की रविवार को केन्द्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी गई। नई कार्यकारिणी में केन्द्रीय अध्यक्ष मदन सिंह चौहन के अलावा दो उपाध्यक्ष,एक महामंत्री,दो मंत्री और एक कोषाध्यक्ष के अलावा कुल 11 सदस्यीय प्रबंध कार्यकारिणी बनाई गई। उत्तरांचल दैवीय आपदा पीड़ित सहायता समिति की नई केंद्रीय समिति का निर्वाचन राष्ट्रीय स्वयंसेवक सेवक संघ (आरएसएस) के उत्तराखंड प्रांत के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह की मौजूदगी में वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गई। समिति के पिछली कार्यकारिणी में महामंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे मदन सिंह चौहान को केन्द्रीय अध्यक्ष के साथ कुल 11 लोगों को कार्यकारिणी में जगह दी गई हैं।

नए केन्द्रीय अध्यक्ष मदन सिंह चौहान ने बताया कि केन्द्रीय कार्यकारिणी का चुनाव नियमित तीन साल पर नियमावली के तहत होता है। पिछली प्रबंध कार्यकारणी एक जुलाई 2018 से कार्यरत है। जो 30 जून 2021 को समाप्त हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए नई कार्यकारिणी का निर्वाचन किया गया है।
उन्होंने बताया कि उत्तरांचल दैवीय आपदा पीड़ित सहायता समिति का उदभव उत्तरकाशी में 1991 में आए विनाश कारी भुकंप के दौरान प्रभावित जनों के सहयोग के लिए तत्कालीन मेरठ प्रांत के कार्यवाह डॉ.नित्यानंद के नेतृत्व में प्रांरभ हुई थी। आज सेवा के क्षेत्र में उत्तरकाशी जिले के अलावा पर्वतीय स्थानों पर चिकित्सा,शिक्षा,छात्रावास और प्रशिक्षण केन्द्र के साथ ही समय-समय पर आपदा पीड़ितों को मुख्य धारा में लाने की दिशा में योजनाबद्ध तरीके कार्य को संचालित किया जा रहा है।
केन्द्रीय कार्यकारिणी :अध्यक्ष मदन चौहान (देहरादून),उपाध्यक्ष राजेन्द्र भंडारी (चमोली),उपाध्यक्ष सुनील जैन (देहरादून),महामंत्री राकेश बड़ोनी (नई टिहरी), कोषाध्यक्ष नीरज मित्तल (देहरादून),मंत्री पूर्णानंद भट्ट (उत्तरकाशी),मंत्री डॉ. राजीव चौहान,सदस्य के रूप में प्रवीण गर्ग,मीरा रतूड़ी,सतीश पांडेय एवं योगेश निर्वाचित हुए।

केंद्रीय समिति के निर्वाचन में आरएसएस पश्चिम उत्तर प्रदेश के क्षेत्र कार्यवाह शशिकांत दीक्षित,सह प्रांत प्रचारक देवेन्द्र,राज्य सभा सांसद नरेश बंसल, प्रांत कार्यवाह दिनेश सेमवाल,सेवा विभाग के प्रदेश संगठन मंत्री पवन,प्रांत व्यवस्था प्रमुख सुरेन्द्र मित्तल,नीरज मित्तल,बिनोद नौटियाल,देहरादून विभाग प्रचारक भगवती, राजपुष्प,चिंरजीव,चतर सिंह,डॉ..अनुज सिंघल, अनिल कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments