Homeउत्तराखंडउत्तराखंड : लॉकडाउन 4 में ये होंगी व्यवस्था

उत्तराखंड : लॉकडाउन 4 में ये होंगी व्यवस्था

देहरादून: लॉकडाउन-4 को लेकर तय की गई नई व्यवस्था प्रदेश में मंगलवार से लागू होगी। सोमवार को पुरानी व्यवस्था ही यथावत रहेगी। प्रदेश सरकार को जिलों के जोन के निर्धारण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश मिल चुके हैं। सोमवार को इस पर मंथन के बाद जोन का निर्धारण कर दिया जाएगा। केंद्र ने जिलों के जोन निर्धारित करने का अधिकार राज्यों को दे दिया है। सोमवार को शासन के निर्णय के मुताबिक दुकानों और कार्यालयों को खोलने के संबंध में नई व्यवस्था तय कर दी जाएगी।
केंद्र सरकार ने रविवार शाम लॉकडाउन-चार को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी। इस गाइडलाइन में कई प्रकार की छूट दी गई हैं। मसलन इसमें वाहनों और बसों के अंतरराज्यीय संचालन के अलावा अंतरजिला व्यावसायिक वाहनों का संचालन आदि शामिल है। इसके अलावा इसमें जिलों को को पांच जोन में बांटने को कहा गया है। इसके अंतर्गत रेड और ऑरेंज जोन के अंतर्गत अलग-अलग कंटेंनमेंट और बफर जोन बनाने की बात कही गई है। ग्रीन जोन अलग रहेंगे। राज्यों को ही जोन का निर्धारण करने का अधिकार दे दिया गया है। 

इसके मानक क्या होंगे, इस संबंध में केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने रविवार देर रात्रि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्यों के मुख्य सचिवों को विस्तृत जानकारी दी। उत्तराखंड में भी अब इसी के अनुसार नई व्यवस्था की जाएगी। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के अनुसार बैठक में कैबिनेट सचिव ने लॉकडाउन-चार और जोन निर्धारण को लेकर जारी मानकों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। अब सोमवार को इस बारे में अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इसमें कोरोना संक्रमण और नवीनतम पॉजिटिव मामलों के आधार पर जिलों के जोन के निर्धारण समेत अन्य व्यवस्थाओं के सिलसिले में निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद केंद्र की नई गाइड लाइन के मुताबिक व्यवस्था मंगलवार से लागू होगी। सोमवार को वर्तमान में चली आ रही व्यवस्था यथावत रहेगी। 

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने दो दिन पहले केंद्र से सीमित पर्यटन और दुकानों के खोलने का समय बढ़ाने की अनुमति मांगी थी। इसका फिलहाल नई गाइडलाइन में कोई जिक्र नहीं है। माना जा रहा है कि अब नई गाइडलाइन के अनुसार ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि लॉकडाउन-चार के लिए केंद्र की गाइडलाइन मिल चुकी है। सोमवार को बैठक के बाद सरकार नई व्यवस्था के संबंध में रूपरेखा तैयार करेगी और मंगलवार से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। सोमवार को पहले से चली आ रही व्यवस्था रहेगी।

फिलहाल उत्तराखंड में ये हैं मौजूदा जोन-  
रेड जोन 
हरिद्वार 
ऑरेंज जोन 
देहरादून, नैनीताल 
ग्रीन जोन 
उत्तराखंड के दस जिले अभी ग्रीन जोन में शामिल हैं, जिनमें ऊधमसिंहनगर, अल्मोड़ा, पौड़ी, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी। 
उत्तराखंड में संक्रमितों की संख्या पहुंची 94
उत्तराखंड के ग्रीन जोन में भी कोरोना दस्तक दे चुका है। प्रदेशभर की बात करें तो कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक  94 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि इनमें से 54 स्वस्थ्य होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुक हैं। राज्य में अभी सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले देहरादून में सामने आए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर ऊधमसिंहनगर और तीसरे नंबर पर नैनीताल शामिल हैं।  
कहां कितने कोरोना पॉजिटिव 
अल्मोड़ा-2
देहरादून-45 
हरिद्वार-7
नैनीताल-15
पौड़ी-2
यूएसनगर-20
उत्तरकाशी-1 
उत्तराखंड में लॉकडाउन चार में बढ़ेगा दुकानों को खोलने का समय, मिलेंगी कुछ और रियायतें
उत्तराखंड में हैं आठ हॉटस्पॉट  
देहरादून जिले में आजाद नगर कॉलोनी आइएसबीटी, बीस बीघा कॉलोनी ऋषिकेश, शिवा एन्क्लेव वार्ड-24, ऋषिकेश, चमन विहार लेन-11, वॉर्ड-25 आवास-विास मार्ग ऋषिकेश हॉटस्पॉट हैं। वहीं, हरिद्वार जिले में नगला इमरती(रुड़की), खाता खैरी(भगवानपुर) हॉटस्पॉट हैं। इसके साथ ही ऊधमसिंहनगर जिले में वॉर्ड नंबर-13 राजीव नगर(बाजपुर) शामिल हैं।
सीएम रावत ने दिए निर्देश, जिन जिलों में आ रहे हैं प्रवासी वहां हो थर्मल स्क्रीनिंग की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments