Sunday, September 25, 2022
Homeउत्तराखंडमहाराज ने लोनिवि अधिकारियों को कार्य में लापरवाही पर लगाई जमकर फटकार

महाराज ने लोनिवि अधिकारियों को कार्य में लापरवाही पर लगाई जमकर फटकार

रूद्रपुर। प्रदेश के पर्यटन, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व, संस्कृति एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी।

जिला कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को हुई बैठक में जहाँ एक ओर प्रदेश के पर्यटन, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व, संस्कृति एवं जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सतपाल महाराज ने विभागीय अधिकारियों की जमकर क्लास ली वहीं उन्होने इससे पूर्व जिला भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी कार्यालय में जाकर प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में भी वर्चुवल शामिल होकर प्रतिभाग किया।
जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुई समीक्षा बैठक में जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो बजट जिस मद में आवंटित किया गया है उस कार्यो को गुणवत्ता व समयबद्धता के साथ शतप्रतिशत खर्च करना सुनिश्चित करें। प्रभारी मंत्री श्री सतपाल महाराज ने जिलाधिकारी से कहा कि जिस विभागाध्यक्ष द्वारा बजट पूर्ण खर्च नहीं किया जायेगा उसको प्रतिकूल प्रविष्ठि देना सुनिश्चित करें।

बैठक में स्थानीय विधायकों ने कार्य में शिथिलता और लापरवाही के लिए जब लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की शिकायत की तो कैबिनेट मंत्री श्री महाराज ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की जमकर क्लास लेते हुए फटकार लगाई। उन्होने लोनिवि अधिकारियों से जल्द ही अधूरी पड़ी सड़कों के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के सख्त निर्देश दिए।

उन्होने कहा कि जनपद में जो कोविड-19 संक्रमण की रोक-थाम, टीकाकरण व विकास कार्य किये जा रहे हैं वह सराहनीय है, लेकिन इससे भी और अधिक मेहनत से कार्य करने की जरूरत है।

प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी को कहा कि एनएच, एनएचएआई व लोनिवि द्वारा किये जा रहे कार्यो की माॅनिट्रिंग करते हुये उनकी समीक्षा भी करें। उन्होने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यो की सूची शीघ्र उपलब्ध करायें व जो अधूरे कार्य हैं उसे शीघ्र पूर्ण करें व प्रस्ताव बनाने से पहले कार्यो का भली भांति परीक्षण कर ले तभी शासन को प्रस्तुत करें। उन्होने चेतावनी देते हुये कहा कि कार्य प्रणाली में सुधारात्मक रवैया अपनाये नहीं तो प्रतिकुल प्रविष्ठि अमल में लायी जायेगी।

उन्होने कहा कि अधिकारी निर्माण कार्यो का समय-समय पर निरीक्षण भी करें ताकि कार्यो में गुणवत्ता व पारदर्शिता बनी रहे। महाराज ने कहा कि सरकार की मंशा है कि विकास योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सकें। उन्होने जनपद में कोविड-19 संक्रमण की रोक-थाम के लिये टेस्टिंग/सैम्पलिंग बढाने व संक्रमित व्यक्ति को तत्काल उचित उपचार मुहैया कराने के भी निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये।

उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डीएस पंचपाल को निर्देश दिये कि आशा, आंगनबाडी, एएनएम को आॅक्सोमीटर, थर्मामीटरी, मास्क, सैनेटाईजर आदि उपलब्ध करायें ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में लोगों की जांच भली भांति हो सकें। उन्होने कहा कि टैस्टिंग, वैक्सीनेशन की इस तरह से प्लानिंग करें कि आम आदमी को सरलता से इसका लाभ मिल सकें। जनपद के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने समीक्षा के दौरान कहा कि कोरानो संक्रमण के दौरान आम जनता द्वारा यह भी शिकायतें आयी हैं कि कतिपय निजी अस्पतालों द्वारा ईलाज के एवज में अधिक धनराशि ली जा रही थी। उन्होने कहा कि इन मामलों को गम्भीरता को देखते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुये शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने जनपद में अवैध खनन पर भी रोक लगाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन लाभार्थियों के राशन कार्ड आॅनलाईन नहीं हुये हैं उन्हे भी राशन देने की प्रक्रिया शीघ्र सुनिश्चित करें व उनकी सूची शासन को उपलब्ध करायें। इस विषय में उन्होने सचिव खाद्य से फोन पर वार्ता भी की।

उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो लोग ठेली, फड लगाकर अपना गुजर-बसर करते हैं उन लोगों को स्थाई जगह चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करें। जिले के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि आधुनिक पंद्धति के आधार पर कृषि को बढावा दिया जाये व मार्केट की मांग के अनुसार कृषि की जाये जिससे की लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सकें व उनका जीवन स्तर उपर उठ सकें। महाराज ने कहा कि सम्बन्धित विभाग प्रिन्ट, इलैक्ट्राॅनिक, सोशल मीडिया के माध्यम से विकास योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि जनपद में बढते हुये नशे के ग्राफ को रोकने के लिये गोपनीय तरीके से छापामारी करते हुये आवश्यक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने अवगत कराया कि जनपद में कोविड-19 संक्रमण की रोक-थाम के लिये निरंतर सभी सम्बन्धित विभागों द्वारा मिल कर आपस में समन्वय बनाते हुये कार्य किया जा रहा है व समय समय पर सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन का अनुपालन कराने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किये जाते हैं।

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना ने पाॅवर प्रजेन्टेशन के माध्यम से वर्तमान में कोविड-संक्रमण की स्थिति व संक्रमण की रोक-थाम, जिला योजना संरचना आजीविका के अन्तर्गत कृषि, पशुपालन, उद्यान, मत्स्य, लघु सिंचाई, दुग्ध आदि किये जा रहे कार्यो के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराया।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि विभिन्न ग्रोथ सेन्टरों के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक स्वरोजगार से जोडने का प्रयास किया जा रहा है।  

इस अवसर पर विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, पुष्कर सिंह धामी, आदेश सिंह चैहान, मेयर रामपाल सिंह, उषा चौधरी, अपर जिलाकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 डीएस पंचपाल, मुख्य नगर आयुक्त रिंकु बिष्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या, मुख्य उद्यान अधिकारी एचसी तिवारी, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि महिपाल सिंह रावत, ईई जल संस्थान तरूण शर्मा, पीडी हिमांशु जोशी, जिला विकास अधिकारी डा0 महेश कुमार, जिला अर्थ एवं संध्याधिकारी ललित चन्द्र आर्य सहित सम्बन्धित विभागों के अधकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 

20 COMMENTS

  1. Hi I am s᧐ delighted Ӏ found yоur blog page, I really found үou by accident, while I was looқing on Aol for ѕomething eⅼse, Nonethеlesѕ I am here nnow and ѡould јust like to
    sɑy thanks a lot for ɑ remarkable post ɑnd a alll round entertaaining
    blog (І аlso llove tthe theme/design), І don’t have time tοߋ read thгough іt alⅼ aat tһe minute
    Ьut Ι һave saved it and аlso ɑdded in your RSS feeds, ѕⲟ
    when I have timе I will bе bacdk tο read a lоt more, Plеase ddo keеp up thhe ggreat work.

    my site; jasa backlink

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments