Sunday, October 2, 2022
Homeउत्तराखंडपर्यावरणविद् श्री बहुगुणा का निधन प्रदेश के साथ साथ पूरे देश के...

पर्यावरणविद् श्री बहुगुणा का निधन प्रदेश के साथ साथ पूरे देश के लिए एक अपूर्णीय क्षतिः महाराज

देहरादून। प्रदेश के पर्यटन, सिंचाई, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने पर्यावरणविद् पद्मविभूषण श्री सुंदरलाल बहुगुणा के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए इसे प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश के लिए एक अपूर्णीय क्षति बताया है।
चिपको जैसे विश्वविख्यात आंदोलन के प्रणेता रहे पद्मविभूषण श्री सुंदरलाल बहुगुणा के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते पर्यटन, सिंचाई, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री श्री सतपाल महाराज ने इसे प्रदेश के साथ साथ पूरे देश के लिए एक अपूर्णीय क्षति बताया है। श्री महाराज ने कहा कि ‘पर्यावरण गाँधी’ श्री सुंदरलाल बहुगुणा सन 1971 में शराब की दुकानों को खोलने से रोकने के लिए सोलह दिन तक अनशन पर रहे। चिपको आन्दोलन के कारण वे विश्वभर में वृक्षमित्र के नाम से प्रसिद्ध हुए। उन्होने पेड़ों को काटने का जम कर विरोध करने के साथ-साथ वृक्ष लगाने की मुहिम को संरक्षण दिया।
कैबिनेट मंत्री श्री सतपाल महाराज ने बताया कि पद्मविभूषण श्री सुंदरलाल बहुगुणा के कार्यों से प्रभावित होकर अमेरिका की फ्रेंड ऑफ नेचर नामक संस्था ने 1980 में उनको पुरस्कृत किया। इसके अलावा उन्हें कई सारे अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था। श्री महाराज ने कहा कि पर्यावरण को स्थाई सम्पति मानने वाले महापुरुष का यूं चले जाना निश्चित ही देश एवं प्रदेश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है।
उन्होने कहा कि पर्यावरणविद् पद्मविभूषण श्री सुंदरलाल बहुगुणा उत्तराखंड के जंगल, मिट्टी, पानी और बयार को जीवन का आधार मानते थे। समाज के हित में किये गये उनके कार्यों और पर्यावरण के क्षेत्र में अपना जीवन समर्पित करने के लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय मान्यता के रूप में 1981 में स्टाकहोम का वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार भी मिला था।

40 COMMENTS

  1. Howdy! I understand this is ѕomewhat оff-topic
    howеveг I had to ask. Ꭰoes rnning a welⅼ-established
    blog likе yours take a ⅼarge amount of work? I am brand new
    to blogging һowever І ddo write in my diary on a daily basis.
    I’ԁ like to start ɑ blog so I will bе abⅼe tto sharre mү own experience ɑnd thoᥙghts online.
    Pleaѕe lett me know if you haѵe аny kіnd
    of suggestions оr tips for brand new aspiring blog owners.
    Thankyou!

    Feel free to visit my paցe :: jual subscriber youtube

  2. Τhanks for finaⅼly talking aЬout > पर्यावरणविद् श्री बहुगुणा
    का निधन प्रदेश के साथ साथ पूरे देश के लिए एक अपूर्णीय क्षतिः महाराज – Karambhumi TV jasa subscriber
    youtube

  3. Great work! That is the type of information that should be shared around the internet. Disgrace on Google for now not positioning this put up higher! Come on over and discuss with my site . Thank you =)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments