Tuesday, September 27, 2022
Homeउत्तराखंडराज्यपाल ने कोविड-19 नियंत्रण से संबंधित स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ...

राज्यपाल ने कोविड-19 नियंत्रण से संबंधित स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने को राजभवन में उत्तराखण्ड में कोविड-19 नियंत्रण से सम्बन्धित स्थिति की समीक्षा बैठक ली। राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिये कि राज्य में कोविड रोकथाम हेतु किये जा रहे प्रयासों में तीव्रता लायी जाय। प्रशासन द्वारा कोविड रोकथाम हेतु जनभागीदारी तथा जनसहभागिता के साथ युद्धस्तर पर कार्य किया जाय। राज्यपाल ने निर्देश दिये कि भूतपूर्व सैनिकों, एनसीसी, विभिन्न एनजीओ तथा रेडक्रास के वॉलियन्टियर्स का कोविड रोकथाम के अभियान में सहयोग लिया जाय। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड नियंत्रण हेतु स्वास्थ्य सुविधाएँ बढ़ाने के साथ ही कोविड के मरीजों की संख्या को बढ़ने से रोकना आवश्यक है। राज्यपाल ने अधिकारियों को राज्य में कोविड की शीघ््रा रोकथाम हेतु एक ठोस कार्ययोजना शीघ्र शीघ्र बनाने के निर्देश दिये हैं।
राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिये कि उत्तराखण्ड के सर्वाधिक प्रभावित  छः जिलों हरिद्वार, देहरादून, उधमसिंह नगर, नैनीताल, पौड़ी एवं टिहरी के जिलाधिकारियों के साथ कोविड-19 रोकथाम के सम्बन्ध में शीघ्र बैठक ली जाय। अन्य पर्वतीय जिलों में भी अभी से स्थिति पर निगरानी रखी जाय। सचिव स्वास्थ्य डा0 पंकज कुमार पाण्डेय ने जानकारी दी कि राज्य में विभिन्न सरकारी एवं गैर-सरकारी अस्पतालों की भागीदारी एवं सहयोग से कुछ होटलों को कोविड केयर यूनिट में बदला जा रहा है। हाल ही में स्वास्थ्य विभाग को 300 नये डाक्टर्स मिले हैं। एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को भी चिकित्सकों में सम्मिलित किया जा रहा है। नर्सिंग के विद्यार्थियों की भी सेवाएं ली जा रही हैं।  हल्द्वानी में स्टेडियम को कोविड केयर यूनिट में परिवर्तित किया गया है। राज्य में ऑक्सीजन के 6 प्लान्ट कार्यरत हैं। 2 अन्य ऑक्सीजन प्लान्ट शीघ्र आरम्भ होने जा रहा हैं। ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। राज्य में रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता पर पूरी निगरानी रखी जा रही है।
रेडक्रास सोसाइटी की अधिकारियों ने जानकारी दी कि रेडक्रास द्वारा प्रत्येक जिले में 800 वॉलियन्टर्स जोड़ने का लक्ष्य है ताकि सभी जिलों में रेडक्रास द्वारा कोविड रोकथाम में प्रभावी योगदान दिया जा सके। राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने जिलाधिकारियों को जनपदस्तरीय रेडक्रास समितियों के अध्यक्षों के साथ इस सम्बन्ध में बैठक के निर्देश दिये। राज्यपाल ने कहा कि कोविड रोकथाम हेतु रेडक्रास समिति के संसाधनों एवं क्षमताओं का पूर्ण उपयोग किया जाय। रेडक्रास के वॉलियन्टर्स को जनजागरूकता के अभियान में लगाया जाय।
राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने सेना के अधिकारियों को निर्देश दिये कि भूतपूर्व सैनिकों एवं एनसीसी के कैड्टस की कोविड-रोकथाम एवं जनजागरूकता में सहायता ली जाय। भूतपूर्व सैनिकों को रेडक्रास से जोड़ा जाय।  युवाओं में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुये एनसीसी के कैडेट्स युवाओं को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।  
   राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने स्वास्थ्य महानिदेशक को निर्देश दिये कि कोविड रोकथाम के सम्बन्ध में अन्य राज्यों में की जा रही बेस्ट पै्रक्टिसेज को राज्य में यथासंभव अपनाया जाय। महिलाओं एवं बच्चों को विशेष रूप से सोशल डिस्टेंसिग, मास्क पहनने, सेनेटाइजेशन एवं स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जाय।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ0 अमिता उप्रेती, स्वास्थ्य विभाग एवं रेडक्रास समिति के विभिन्न अधिकारी, अपर सचिव राजभवन श्री जितेन्द्र कुमार सोनकर उपस्थित थे।
 

                                       

57 COMMENTS

  1. Howdy tһis is kind of of оff topic Ƅut I wass wantіng to know іf
    blogs use WYSIWYG editors or iif you havе to manually code ѡith HTML.

    Ι’m starting a blog ѕoon bսt һave no coding experience ѕo I
    wanted to get guidance fгom someone ᴡith experience.
    Any help woᥙld be enormously appreciated!

    Ηave a lоօk att my web blog khe miễn phí

  2. hello tһere аnd thank you for your infco – I have definitely pjcked up something nnew from гight һere.
    Ӏ did hօwever expertise а feѡ technical issues ᥙsing thіѕ website, аs I experienced to reload tһe site many tіmеs prdevious tо
    I ⅽould gett iit to load properly. Ӏ had Ƅeen wondering if your hosting is OⲔ?
    Not that Ӏ am complaining, Ьut slopw loading instances tіmes will often affect yur placement in google and
    could damage уour high-quality score if ads and marketing ѡith
    Adwords. Аnyway I amm adding thіs RSS tto my email ɑnd cоuld look out for a lot more of yoᥙr respective
    fascinating content. Ensure tһat you updaqte thіs again very soon.

    mү pаgе: traer esto gratis en línea

  3. Thanks for finally writing ɑbout > राज्यपाल ने कोविड-19 नियंत्रण से संबंधित स्थिति
    को लेकर अधिकारियों के साथ की
    समीक्षा बैठक – Karambhumi TV дэлгэрэнгүй мэдээлэл авах

  4. Ι aЬsolutely love уouг blog ɑnd fіnd ɑlmost аll ߋf y᧐ur post’ѕ to
    be exactⅼy І’m lοoking fߋr. can yoᥙ offer guest writers
    tⲟ ᴡrite content for уoᥙ personally? Ӏ wߋuldn’t mind publishing a post
    oг elaborating on a lot of the subjects y᧐u wrrite in relation to һere.
    Agaіn, awesome weblog!

    Ⅿү web-site; 爱我

  5. We absolutely love your blog and find almost all of your post’s to be precisely what I’m looking for. Do you offer guest writers to write content in your case? I wouldn’t mind composing a post or elaborating on a lot of the subjects you write concerning here. Again, awesome weblog!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments