Wednesday, September 28, 2022
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स और साइबर पुलिस की देश के सुदूर प्रान्तों...

उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स और साइबर पुलिस की देश के सुदूर प्रान्तों में धमक



साइबर फ्रॉड के एक मामले में स्पेशल टास्क फोर्स/साइबर क्राइम पुलिस टीम की महाराष्ट्र के मुंबई में दबिश,एक विदेशी(नाइजीरियन की गिरफ्तारी)
देश के विभिन्न प्रदेशों में साइबर फ्रॉड में थी तलाश,दर्जनों मोबाइल फ़ोन,लैपटॉप आदि बरामद

 बढ़ते साइबर अपराधों के परिप्रेक्ष्य में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है । इसी परिपेक्ष्य में साइबर ठगों द्वारा आम जनता से “फेसबुक पर विदेशी महिला बन विदेश में व्यापार कर भारी लाभ कमाने का लालच देकर ठगी” करने के प्रकरण विभिन्न राज्यो की खबरो में प्रकाशित हो रहे थे । 
 ऐसा ही एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ था जिसमें राकेश चन्द्र बहुगुणा निवासी लक्ष्मी पुरम, तुनवाला जनपद देहरादून के साथ इस प्रकार की घटना घटित हुयी थी जिसमें फेसबुक पर उनकी दोस्ती एक विदेशी महिला से हुयी, जिसके द्वारा स्वयं एक विदेशी कम्पनी में कार्यरत होना बताते हुये, उक्त कम्पनी को मुम्बई स्थित व्यापारी से “MONGOGO WILD NUTS SEED” खरीद कर उन्हे अधिक कीमत पर उनकी कम्पनी को बेच कर भारी मुनाफा कमाने की बात कही गयी । इसके उपरान्त उक्त महिला द्वारा मुम्बई स्थित व्यापारी एवं स्वयं की कम्पनी से शिकायतकर्ता का ई-मेल एवं फोन से सम्पर्क कराया गया । शिकायकर्ता द्वारा उनकी बातो में आकर मुम्बई स्थित व्यापारी से सम्पर्क कर *MONGOGO WILD NUTS SEED खऱीदने हेतु विभिन्न किस्तो में कुल 22,39,000/- (बाइस लाख उन्तालिस हजार)* उनके बताये गये खातो में जमा कराकर धोखाधड़ी की गयी। वादी द्वारा की गई शिकायत के आधार पर मुकदमा अपराध संख्या 14/19 पंजीकृत किया गया । प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुये प्रकरण के अनावरण, अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु श्री पंकज पोखरियाल के नेतृत्व में टीम गठित की गयी । अभियोग में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुये घटना में प्रयुक्त मोबाईल, ई-वालेट तथा बैंक खातों के बारे में जानकारी की गयी व एक पुलिस टीम तत्काल दिल्ली, महाराष्ट्र राज्य रवाना की गयी ।
 पुलिस टीम द्वारा अथक प्रयास से दिनांक 27/07/2020 को मुम्बई महाराष्ट से गिरोह के सरगना नाईजीरियन अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया, जिसका स्थानीय न्यायालय से ट्रांजिट रिमाण्ड प्राप्त कर देहरादून लाया जा रहा है ।

अभियुक्तगणों से पूछताछ पर यह तथ्य प्रकाश में आये कि उनके सहयोगी जो फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर विभिन्न लोगों को दोस्ती कर उन्हे विदेश से व्यापार कर भारी मुनाफा कमाने का लालच देकर धोखाधड़ी करते है। अभियुक्त से पूछताछ में कई अहम सुराग प्रकाश में आये हैं। जिसमें निकट भविष्य में अन्य गिरोहों का भी भण्डाफोड़ हो सकता है। अभियुक्त द्वारा भारत वर्ष में कई अन्य लोगों भी धोखाधड़ी का शिकार किया गया है।
अभियोग में पूर्व में 01 अभियुक्त को गुजरात से गिरफ्तार किया जा चुका है जो वर्तमान में जिला कारागार देहरादून में निरुद्ध है ।
अपराध का तरीका- अभियुक्तगण फेसबुक पर विदेशी बनकर दोस्ती का प्रस्ताव भेजते है व उन्हे अपनी बातो के झांसे में लेकर भारत से MONGOGO WILD NUTS SEED एवं अन्य सामान खरीद कर उन्हे अधिक कीमत में विदेशी कम्पनियों को बेचकर भारी मुनाफा कमाने का लालच देकर जाल में फंसाते है, तथा उक्त MONGOGO WILD NUTS SEED /अन्य सामान खरीदने हेतु विभिन्न बैंक खातो में धनराशि प्राप्त कर धोखाधड़ी करते है । जिस कार्य हेतु फर्जी आई0डी0 पर सिम प्राप्त कर उक्त सिमो पर मर्चेन्ट/ई-वॉलेट खोलकर उनसे बैक खातो को लिंक करवाकर लोगो से फ्रॉड करते है ।

गिरफ्तार अभियुक्तगण-
1- Ruben Duazei @ Stanley R/O लागोस नाईजीरिया हाल निवासी मुम्बई, महाराष्ट्र ।

बरामदगी-
1- मोबाइल फोन- 15
2- लैपटॉप-03
3- टैबलेट- 02
4- अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण *

पुलिस टीम-
1- निरीक्षक श्री पंकज पोखरियाल
2- उ0नि0 राजीव सेमवाल
3- हे0का0प्रो0 सुरेश कुमार
और अन्य तकनीकी टीम

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड द्वारा जनता से अपील की है कि फेसबुक पर अंजान व्यक्ति/महिला से दोस्ती का प्रस्ताव स्वीकार न करने और किसी भी प्रकार के लालच में आकर धनराशि देने तथा अपनी व्यक्तिगत जानकारी व महत्वपूर्ण डाटा शेयर करने से बचना चाहिये। । कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून को सम्पर्क करें।

11 COMMENTS

  1. Heⅼlo theгe I am so grateful Ӏ found youг website, I really found you by accident, wһile I waѕ
    browsing on Digg for sоmething еlse, Anywɑys I amm here
    noww and ԝould juѕt ⅼike to ѕay cheers fоr
    a incredible post аnd a all гound inteгesting
    bllog (I als love the theme/design), Ӏ don’t havе time tto гead
    it aⅼl at tthe mіnute bᥙt I havce ssaved іt and аlso adɗeԁ yօur RSS feeds, ѕo ԝhen I have time I
    wiⅼl Ƅe back tо read a ɡreat deal mоre, Pⅼease do
    kеep up the fantastic job.

    Check оut my blog post বিনামূল্যে স্টাফ অনলাইন

  2. This design іѕ incredible! Үoᥙ certainly ҝnow how tо
    keep a reader amused. Betfween youг wit ɑnd your videos, I was almoѕt moved to start mmy oԝn blolg (wеll, аlmost…HaHa!)
    Wonderful job. І гeally enjoyed ѡhat y᧐u haⅾ tto say, and
    more tһаn that, hoѡ yоu presentеd іt. Toօ cool!

    mу web pɑge; harga seo

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments